सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: हेपेटाइटिस से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर एम्स भोपाल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कार्यपालक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह द्वारा अस्पताल परिसर में एक लीवर गैलरी का उद्घाटन किया गया। उपस्थित लोगों में हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लीवर गैलरी में विभिन्न पोस्टर और सूचनात्मक सामग्री प्रदर्शित की गई।

Hepatitis Care Center and Liver Gallery inaugurated at AIIMS Bhopal
अपने उद्घाटन भाषण में, प्रो. सिंह ने हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर बल दिया और उपचार से अधिक रोकथाम को प्राथमिकता देने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने समय पर हस्तक्षेप और उपचार के लिए प्रारंभिक चरण के परीक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रो. सिंह ने यह भी घोषणा की कि एम्स भोपाल के सभी कर्मचारियों को हेपेटाइटिस की रोकथाम के लिए मुफ्त टीके लगाए जाएंगे, जो अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। उन्होंने घोषणा की कि इस टीकाकरण अभियान में न केवल डॉक्टर बल्कि नर्सिंग स्टाफ वार्ड अटेंडेंट, सफाई कर्मचारी और छात्रों को भी हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगाया जाएगा कार्यक्रम के दौरान, प्रो. सिंह ने व्यक्तिगत रूप से मरीजों से बातचीत की, फल वितरित किए और उनका हालचाल पूछा।

Hepatitis Care Center and Liver Gallery inaugurated at AIIMS Bhopal
नोडल अधिकारी डॉ. अभिषेक सिंघई ने इस कार्यक्रम में हेपेटाइटिस उपचार केंद्र की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस केंद्र में हेपेटाइटिस बी के 336 और हेपेटाइटिस सी के 101 मरीज पंजीकृत हैं और उन्हें मुफ्त दवाइयां मिल रही हैं और उनका नियमित रूप से फॉलोअप किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमारे पास वायरल लोड टेस्टिंग मशीन और फाइब्रोस्कैन जैसी उन्नत मशीनें हैं, जो हेपेटाइटिस प्रबंधन में आवश्यक हैं।

Hepatitis Care Center and Liver Gallery inaugurated at AIIMS Bhopal
कार्यक्रम में जनरल मेडिसिन विभाग के प्रमुख और डीन (अकादमिक) डॉ. रजनीश जोशी ने एक व्यापक प्रस्तुति भी दी। डॉ. जोशी ने नई पहलों की रूपरेखा बताई और उपलब्ध संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग का आग्रह किया। उन्होंने घोषणा की कि एम्स भोपाल वायरल हेपेटाइटिस के मरीजों को निदान और उपचार सहित संपूर्ण समाधान प्रदान करेगा इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संकाय सदस्यों, रेजीडेंटों, नर्सिंग स्टाफ और अन्य अस्पताल कर्मियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो इस वर्ष के विश्व हेपेटाइटिस दिवस की थीम “यह कार्य करने का समय है” के तहत एकजुट थे।