सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के पीडियाट्रिक्स विभाग द्वारा आयोजित और इंटरनेशनल पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी एसोसिएशन (आईपीएनए) द्वारा समर्थित 6वां वार्षिक पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी कॉन्क्लेव सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। दो दिवसीय वार्षिक पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन को एम्स के कार्यपालक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने किया। उन्होंने एम्स में हाल ही में शुरू किए गए डीएम पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी कोर्स का विस्तार से उल्लेख किया और पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी के क्षेत्र में बेहतर सीखने के अवसर के लिए छात्र और संकाय के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग करने पर भी जोर दिया।

6th Annual Pediatric Nephrology Conclave 2024 organized at AIIMS Bhopal

“किडनी सपोर्ट थैरेपीज एंड पीओसीयूएस” पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें उभरती हुई थेरेपीज और पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी में पॉइंट-ऑफ-केयर अल्ट्रासाउंड (पीओसीयूएस) के उपयोग का व्यापक अवलोकन प्रदान किया गया। बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी के विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान साहा ने एक्यू ट किडनी इंजरी और इसके तौर-तरीकों पर भाषण दिया, जिसमें बच्चों में गंभीर गुर्दे की स्थिति के प्रबंधन पर जानकारी दी गई। सम्मेलन में “रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए प्रिस्क्रिप्शन लेखन” पर एक विशेष सत्र भी आयोजित किया गया। इसके अलावा, POCUS, कंटीन्यूअस रीनल रिप्लेशसमेंट थेरेपी (CRRT), पेरिटोनियल डायलिसिस, हेमोडायलिसिस और सेंट्रल लाइन इंसर्शन में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए व्यावहारिक कार्यशालाओं का आयोजन किया गया।

6th Annual Pediatric Nephrology Conclave 2024 organized at AIIMS Bhopal

इससे पहले, बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ. शिखा मलिक ने गुर्दे की बीमारियों वाले बच्चों की देखभाल में सुधार के लिए अकादमिक और नैदानिक आदान-प्रदान के महत्व को रेखांकित करते हुए उपस्थिति का स्वागत किया। ISN-SRC लीड डॉ. मार्टिन बिट्ज़न, ISN-SRC कार्यक्रम सदस्य डॉ. रूपेश रैना, ISPN की अध्यक्ष डॉ. मुक्ता मंथन, एशियन सोसाइटी ऑफ़ पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी के अध्यक्ष डॉ. अरविंद बग्गा और डीन अकादमिक डॉ. रजनीश जोशी ने भी सभा को संबोधित किया और बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी को आगे बढ़ाने में सहयोगी प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डाला।  सम्मेलन के दूसरे दिन बाल रोग विशेषज्ञों, फेलो, वरिष्ठ रेजिडेंट और स्नातकोत्तरों के लिए बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी में हालिया अपडेट और सामान्य स्थितियों पर एक सीएमई आयोजित की गई। एम्स भोपाल में 6वें वार्षिक बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी सम्मेलन के द्वारा बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी के क्षेत्र को आगे बढ़ाने और रोगी देखभाल को बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञों के बीच महत्विपूर्ण चर्चा, ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक अवसर मिला। इस सम्मेलन में देश भर से 160 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

6th Annual Pediatric Nephrology Conclave 2024 organized at AIIMS Bhopal