सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के बाल रोग विभाग द्वारा कार्यपालक निदेशक अजय सिंह के नेतृत्व में एमएलबी गर्ल्स स्कूल, बरखेड़ा भोपाल में आउटरीच गतिविधि आयोजित की गई।
प्रो. सिंह ने कहा, “एम्स भोपाल में हम कुपोषण के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने और अपने समुदाय, विशेष रूप से युवा पीढ़ी के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं। चल रहे पोषण माह 2024 के सिलसिले में यह आउटरीच गतिविधि, उचित पोषण, स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में ज्ञान के साथ किशोर लड़कियों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। किशोरावस्था एक परिवर्तनकारी चरण है, और यह सुनिश्चित करना कि हमारे युवा, विशेष रूप से लड़कियां, अपने पोषण और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में अच्छी तरह से अवगत हों, एक स्वस्थ भविष्य के निर्माण के लिए आवश्यक है।”

सितंबर का महीना ‘पोषण माह 2024’ के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य कुपोषण से निपटना और गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, किशोरियों और छह साल तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करना है। इस साल, अपने 7वें चरण में, पोषण माह अभियान एनीमिया की रोकथाम, विकास निगरानी, सुशासन और तकनीक के माध्यम से प्रभावी सेवा वितरण, ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ और पूरक पोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किशोरियों में पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना था। इस आयोजन में 200 से अधिक प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत इंद्रेश कुमार द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह की महत्ता और उद्देश्यों पर प्रकाश डालने के साथ हुई। इसके बाद विशेषज्ञ वक्ताओं ने कुपोषण, अधिक पोषण, किशोरावस्था में पोषण की आवश्यकताएं, शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन, तथा मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता और सैनिटेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं। ज्ञानवर्धक व्याख्यान के साथ – साथ किशोर बालक और बालिकाओं को लिखित में जानकारी प्रदान की गई। योगेंद्र यादव, एसोसिएट प्रोफेसर, बालरोग द्वारा आयोजित प्रश्नोत्तर सत्र में प्रतिभागियों ने किशोर स्वास्थ्य से संबंधित अपने प्रश्न पूछे और उन्हें संतोषजनक उत्तर मिले। कार्यक्रम में स्मार्ट यूनिट स्टाफ श्रीमती जयश्री लोखंडे और श्रीमती स्वाति रावत ने किशोरियों में पोषण सम्बंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला साथ ही बाल रोग विभाग के जूनियर रेसिडेंट्स और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स भी उपस्थित रहे और किशोरियों के स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों पर प्रकाश डाला। स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती स्मिता मेश्राम सहित स्कूल के टीचर उपस्थित रहे और एम्स की पहल की सराहना की।