सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) द्वारा परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, एम्स भोपाल में सुगम मॉडल का शुभारंभ किया गया। यह मॉडल परिवार नियोजन विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया है। इस वर्ष की थीम है “मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए गर्भधारण का सही समय और अंतराल” और नारा है “विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दंपति की शान”।
इस अवसर पर, प्रो. अजय सिंह, कार्यपालक निदेशक, एम्स भोपाल, ने कहा, “परिवार नियोजन मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। सुगम मॉडल एक महत्वपूर्ण कदम है, जो गर्भनिरोधक उपायों की जानकारी को आम जनता तक पहुंचाएगा और पुरुषों और महिलाओं दोनों में साझा जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करेगा। एम्स भोपाल इस मॉडल को लागू करने और एक स्वस्थ, जागरूक समाज के निर्माण में सदैव अपना योगदान देता रहेगा।”
इस दौरान एम्स भोपाल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग में अगस्त 2024 में 300 से भी अधिक सफल प्रसव सम्परन्न कराए गए। प्रो. पुष्पलता के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख ने कहा, कि यह उपलब्धि हमारे पूरे दल की कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है। हम अपने मरीजों को सर्वोत्तम सेवा देने और सुगम मॉडल जैसी परिवार नियोजन पहल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा विश्व जनसंख्या् दिवस पर शुरू किया गया यह मॉडल परिवार नियोजन के विकल्पों को समझने, राष्ट्रीय परिवार नियोजन हेल्पलाइन (1800-11-6555) के प्रचार और परिवार नियोजन निर्णयों में पुरुषों और महिलाओं की समान भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
यह मॉडल एम्स भोपाल के ओपीडी प्रतीक्षालय, एएनसी क्लीनिक, प्रसवोत्तर वार्ड, परिवार नियोजन ओपीडी और टीकाकरण क्लीनिक जैसे महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि परिवार नियोजन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी जन-जन तक पहुंच सके। यह पहल विश्व जनसंख्या दिवस अभियान का हिस्सा है। सुगम मॉडल के इस शुभारंभ से परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और परिवारों के समग्र स्वास्थ्य और विकास में मदद मिलेगी।