सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के मार्गदर्शन में विश्व स्तनपान सप्ताह के सिलसिले में आंगनवाड़ी नंबर 768 और 772 साईं बाबा नगर, वार्ड नंबर 49 में हेल्दी बेबी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन एम्स के सामुदायिक एवं परिवार कल्याण विभाग और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र, साईं बाबा नगर के सहयोग से किया गया।
एम्स के डॉ. अजय सिंह ने स्तनपान और उचित शिशु देखभाल के महत्व पर बल देते हुए कहा कि “स्तनपान बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण आधारशिला है। हमारा उद्देश्य न केवल स्वस्थ प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है बल्कि परिवारों के लिए एक सहायक वातावरण भी तैयार करना है। इस कार्यक्रम की सफलता हमारे सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और समुदाय की संलग्नता को सुदृढ़ करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”
प्रतियोगिता को 0-3 वर्ष और 3-6 वर्ष दो आयु समूहों में विभाजित किया गया था। एम्स के सामुदायिक एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विकसित चेकलिस्ट के अनुसार प्रतिभागियों का मूल्यांकन वजन, ऊँचाई, विकासात्मक मील, टीकाकरण की स्थिति, पोषण और अन्य मानदंडों के आधार पर किया गया। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए गए, जबकि अन्य सभी प्रतिभागियों को सराहना पुरस्कार मिले।

Healthy Baby Competition organized under Breastfeeding Week in AIIMS Bhopal
कार्यक्रम में एम्स के सामुदायिक एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख प्रो. अरुण कोकने और डीएचओ-2 अर्बन नोडल डॉ. मनोज हुर्मदे ने पोषण और स्तनपान पर स्वास्थ्य वार्ताएँ की। सलाहकारों और विशिष्ट अतिथियों में डॉ. अभिजीत पखारे, डॉ. अंकुर जोशी, और डॉ. संजीव कुमार शामिल थे।
हेल्दी बेबी प्रतियोगिता का समन्वय परिवार कल्याशण विभाग, एम्स की सीनियर रेजिडेंट डॉ. आर्चित खर्डेनविस, और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र के एसडीएमओ डॉ. अभिषेक सेन, साईं बाबा नगर द्वारा किया गया, जिसमें एम्स के जूनियर रेजिडेंट्स और इंटर्न्स ने सक्रिय भूमिका निभाई। इस आयोजन में 50 लाभार्थियों ने भाग लिया, जिनमें माताएँ और बच्चे शामिल थे।