सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के नेतृत्व में 14 से 30 सितंबर 2024 तक हिंदी पखवाड़ा-2024 का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन संस्थान के कार्यों में हिंदी के प्रचार-प्रसार और उपयोग को बढ़ावा देने, कर्मचारियों में हिंदी के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इसे दैनिक कार्यों में अधिकाधिक उपयोग के उद्देश्य से किया जा रहा है।
हिंदी दिवस के अवसर पर डॉ. अजय सिंह सभी विभागाध्यक्षों, फैकल्टी सदस्यों, अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील करेंगे कि वे यथासंभव अधिक से अधिक कार्य हिंदी में करें। प्रो. सिंह ने कहा, “एम्स हिंदी के आधिकारिक संचार और दैनिक कार्यों में उपयोग के प्रति पूरी तरह से समर्पित है। हिंदी पखवाड़ा हमारे राष्ट्रीय भाषा के महत्व को समझने और इसे कार्यस्थल पर और अधिक सुदृढ़ करने का अवसर प्रदान करता है। मैं सभी कर्मचारियों से इस पखवाड़े में सक्रिय रूप से भाग लेने और हिंदी को अपने कार्य जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं।”
इसके अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 17 सितंबर 2024 को राजभाषा ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जबकि 19 सितंबर 2024 को हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसके बाद, 20 सितंबर 2024 को ग्रुप ‘ए’ और ‘बी’ अधिकारियों के लिए हिंदी कविता पाठ और 23 सितंबर 2024 को ग्रुप ‘सी’ कर्मियों और छात्रों के लिए हिंदी कविता पाठ का आयोजन होगा। 24 सितंबर 2024 को हिंदी टाइपिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, और 25 सितंबर 2024 को गैर-हिंदी भाषी कर्मचारियों के लिए हिंदी स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
हिंदी पखवाड़ा 2024 का मुख्य समारोह 30 सितंबर 2024 को दोपहर 3:00 बजे आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रो. सिंह एवं अन्य अधिकारी विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाणपत्र वितरित करेंगे।