सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी (CTVS) विभाग में लगभग ₹1.5 लाख कीमत के 2 रेडिएंट इंफैंट वॉर्मर बेड डोनेट किये गये। यह डोनेशन जयदीप पुंगलिया और श्रीमती अम्रता जैन ने किया है।
एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने इस मानवीय कार्य के लिए दोनों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह देखकर हर्ष होता है कि कैसे व्यक्तिगत अनुभव लोगों को प्रेरित करते हैं कि वे दूसरों की भलाई के लिए सार्थक कदम उठाएँ। ये रेडिएंट इन्फैंट वार्मर बेड नवजात शिशुओं, विशेषकर जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता है, की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
एम्सआ भोपाल में हम सर्वोत्तम चिकित्सा सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और ऐसे योगदान हमारे संस्थान की क्षमता को और भी सशक्त बनाने में सहायक होते हैं। मुझे आशा है कि इस प्रकार के कार्यों से समाज के अन्यं लोग भी प्रेरित होंगे और आगे बढ़कर स्वाास्य्से सेवाओं को बेहतर बनाने में अपना योगदान करेंगे। उनके इस योगदान से कई जीवन संवारे जा सकेंगे। इस दौरान प्रो. सिंह ने वार्ड में भर्ती बच्चों को खिलौने बितरित किए जिससे उनके चेहरे खुशी से खिल उठे।
रेडिएंट इंफैंट वॉर्मर बेड नवजात शिशुओं के लिए एक आवश्यक चिकित्सा उपकरण है, जो विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब शिशु के तापमान को नियंत्रित करना होता है। यह बेड नवजात शिशुओं के शरीर के तापमान को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है, विशेष रूप से उन शिशुओं के लिए जो जन्म के समय कमजोर होते हैं, समय से पहले जन्मेंन बच्चे या जिन्हें ऑपरेशन के बाद देखभाल की आवश्यकता होती है। इससे शिशुओं की जीवन रक्षा में मदद मिलती है और उनके स्वस्थ विकास की दिशा में अहम योगदान होता है।
दानकर्ता जयदीप पुंगलिया ने कहा कि दो साल पहले जब हमारे बच्चे का जन्म नरसिंहपुर में हुआ, तो उसे कुछ समस्याएं आई थीं और वहां भी वॉर्मर बेड की ज़रूरत महसूस हुई थी, लेकिन यह उपलब्ध नहीं था। इसलिए हमने निर्णय लिया कि हम एम्स भोपाल में यह बेड दान करेंगे ताकि दूसरे बच्चों को ऐसी समस्या का सामना न करना पड़े।
CTVS विभाग के प्रमुख योगेश निवरिया ने कहा, “रेडिएंट इंफैंट वॉर्मर बेड नवजात शिशुओं के लिए महत्वपूर्ण हैं, खासकर सर्जरी के बाद देखभाल के लिए। इस डोनेशन से हम और अधिक शिशुओं को उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान कर सकेंगे। हम दानकर्ताओं के प्रति आभार व्यतक्ता करते हैं, साथ ही आशा करते हैं कि और भी लोग आगे आकर समाज के कल्या्ण के लिए अपना योगदान दें।”