सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के फिजियोलॉजी विभाग ने अपना 12वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने फिजियोलॉजी विभाग को बधाई देते हुए कहा, “यह हमारे विभाग के लिए गर्व का दिन है। पिछले 12 वर्षों में विभाग ने न केवल शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त की है, बल्कि अनुसंधान और सामुदायिक स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हमें अपने ज्ञान और कौशल को और अधिक विकसित करना चाहिए, ताकि हम स्वास्थ्य क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छू सकें।”
कार्यक्रम के दौरान प्रतिष्ठित स्पेस फिजियोलॉजिस्ट और एम्स भोपाल के पूर्व फैकल्टी, सुधांशु शेखर मिश्रा ने छात्रों और संस्थान के सभी सदस्यों को स्पेस फिजियोलॉजी के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। स्पेस फिजियोलॉजी मानव शरीर पर अंतरिक्ष के प्रभावों, जैसे भारहीनता, तनाव आदि के अध्ययन से सम्बंधित है। उनके व्याख्यान ने छात्रों में स्पेस फिजियोलॉजी के प्रति रुचि को बढ़ाया।

इसके साथ ही, विभाग में एक्सरसाइज फिजियोलॉजी पर एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में संदीप हुल्के ने छात्रों को एक्सरसाइज के विभिन्न बारीकियों के बारे में बताया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रोफेसर देबाशीष बिस्वास, विभागाध्यक्ष संतोष वाकोड़े, विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य, रेजिडेंट्स और छात्र-छात्राएं शामिल हुए।
कार्यक्रम के समापन पर प्रो. सिंह ने कहा, ” हमारे प्रयासों का उद्देश्य न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता प्राप्त करना है, बल्कि समाज में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है। हम सभी का सम्मिलित प्रयास समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकता हैं।”