सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल का बाल रोग विभाग सितंबर महीने में बाल कैंसर जागरूकता माह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्देश्य बाल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और स्वास्थ्य कर्मियों के ज्ञान को उन्नत करना है। एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने कहा “बाल कैंसर एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती है, और इसकी प्रारंभिक पहचान, रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाना युवा जीवन को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

एम्स भोपाल में, हम बाल कैंसर जागरूकता माह जैसी पहलों के माध्यम से इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं, जो हमें समुदाय के साथ जुड़ने और हमारे स्वास्थ्य कर्मियों के ज्ञान और तैयारी को बढ़ाने का अवसर देता है”

इसी सिलसिले में बाल रोग विभाग की बाल चिकित्सा हेमेटोलॉजी ऑन्कोलॉजी विभाग ने जीएमसी भोपाल के बाल रोग विभाग के साथ मिलकर जागरूकता वार्ता का आयोजन किया, जिसके बाद प्रश्नोत्तरी खेल का आयोजन किया गया। यह वार्ता एम्स भोपाल के बाल चिकित्सा हेमाटोलॉजिस्ट ऑन्कोलॉजिस्ट नरेंद्र चौधरी ने दी। मोहनीश, साक्षी (एमडी बाल चिकित्सा रेजिडेंट) और पक्कीरेश रेड्डी (डीएम बाल चिकित्सा हेमाटोलॉजी ऑन्कोलॉजी रेजिडेंट) क्विज मास्टर थे। शेफाली पवार (प्रथम पुरस्कार), मनीषा घोष रॉय (द्वितीय पुरस्कार) और डॉविनीश कड़बे (तृतीय पुरस्कार) क्विज विजेता रहे। इस अवसर पर, एम्स भोपाल के शिशु रोग विभाग की प्रमुख शिखा मलिक, जीएमसी भोपाल के शिशु रोग विभाग की प्रमुख ज्योत्सना श्रीवास्तव ने पीजी छात्रों को बच्चों में कैंसर का जल्द निदान करने के लिए सीखने और ज्ञान को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यपालक निदेशक अजय सिंह ने आउटरीच गतिविधि की सराहना करते हुए कहा कि  लोगों में जागरूकता लाने के लिए हमें इस परिसर की चारदीवारी से निकलकर बाहर जाना होगा।