सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एक पुरुष मरीज उम्र 24 साल पिछले एक साल से दोनों कूल्हों के जोड़ के पास पीठ के निचले हिस्से से डिस्चार्ज की समस्या से पीड़ित है। वह चार महीने पहले अपने माता-पिता के साथ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी ओपीडी में एम्स भोपाल गया था, और गहन जांच के बाद पता चला कि उसके सेक्रल रीजन में कुछ गांठ हुई है।
उसने दस साल पहले हमारे अस्पताल में ही कहीं इसी समस्या के लिए सर्जरी का इतिहास दिया था, लेकिन पिछले चार महीनों में उसे फिर से वही समस्या हो गई। रोग की प्रकृति को समझने के बाद, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर नीलेश श्रीवास्तव ने ट्यूमर को निकालने का फैसला किया।
मरीज की सर्जरी चुनौतीपूर्ण थी क्योंकि यह नसों के पास थी, जो आमतौर पर मूत्राशय और आंत्र कार्यों के साथ-साथ यौन कार्यों को नियंत्रित करती हैं।एनेस्थीसिया के सहायक प्रोफेसर हरीश कुमार ने एनेस्थीसिया का काम संभाला और सर्जरी टीम में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी से नीलेश श्रीवास्तव और न्यूरोसर्जरी से सुमित राज शामिल थे। ट्यूमर के प्राथमिक रिसेक्शन और आवश्यक नसों के संरक्षण के लिए, पुनर्निर्माण भाग को दीपक कृष्ण द्वारा प्लास्टिक सर्जरी द्वारा निपटाया गया था। सर्जरी के बाद मरीज अच्छा महसूस कर रहा था और 13वें दिन उसे छुट्टी देने की योजना बनाई गई थी। तंत्रिका क्षति के रूप में कोई पोस्टऑपरेटिव जटिलता नहीं थी, जो मरीज की सामान्य दिनचर्या, जैसे पेशाब, शौच आदि को प्रभावित कर सकती है। मरीज अब स्थिर है और उसे छुट्टी दे दी गई है।