सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के आयुष विभाग द्वारा बरबटपुर गाँव में आज एक हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। यह पहल एम्स के कार्यपालक प्रो. अजय सिंह के मार्गदर्शन में की गयी। प्रोफेसर सिंह वंचित ग्रामीण आबादी तक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के प्रबल समर्थक हैं। हेल्थ कैंप का आयोजन बरबटपुर गांव के आंगनवाड़ी केन्द्रै में किया गया, जिसमे कई मरीजों ने आकर स्वास्थ शिविर का लाभ उठाया l आयुष की तरफ से मेडिकल ऑफिसर डॉ संजीविनी मगरदे और योग प्रशिक्षक चंचल सूर्यवंशी उपस्थित रहे l इस दौरान बरबटपुर गाँव के शासकीय हाई स्कूल के बच्चो को योग का विशेष सत्र भी कराया गया जिसमे बच्चो ने बड़-चढ़ कर हिस्सा लियाl

AIIMS AYUSH department organized health camp in Barbatpur villageकैम्प में योग परामर्श सत्र के साथ आयुष परामर्श और रोगियों को दवा का निःशुल्क वितरण किया गयाl साथ ही जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों को समग्र स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान किया गया। मरीजों में युवा, वयस्कों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग शामिल थे। कैंप में आए कई लोग गठिया, चिंता और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों से ग्रसित थे। रोगियों की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही।

AIIMS AYUSH department organized health camp in Barbatpur village

प्रो. अजय सिंह ने इस स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में आयुष विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच और परिणामों को बेहतर बनाने में इस तरह की आउटरीच गतिविधियों को जरूरी बताया, जिससे ग्रामीण समुदायों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए सशक्त बनाया जा सके। एम्स भोपाल अपने मिशन के हिस्से के रूप में दूरदराज के क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए समर्पित है।