सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड एकमात्र टेस्ट बारिश के कारण रद्दकर दिया गया है। नोएडा में शुक्रवार सुबह से बारिश होती रही और मैदान पर पानी भर गया। मैच ऑफिशियल ने सुबह मैदान का निरीक्षण किया और मैच रद्द करने का फैसला किया। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा- ‘ग्रेटर नोएडा में अभी भी बारिश हो रही है। मैच अधिकारियों ने लगातार बारिश के कारण 5वें और अंतिम दिन का खेल भी रद्द कर दिया है।’

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत में कोई टेस्ट मैच बिना गेंद डले रद्द हुआ है। यह ओवरऑल 8वां मुकाबला है। ब्लैककैप्स के नाम से मशहूर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस पोस्ट के जरिए टेस्ट रद्द होने की जानकारी दी। टीम शनिवार, 14 सितंबर को श्रीलंका रवाना होगी, वहां कीवियों को टेस्ट सीरीज खेलनी है।

26 साल बाद कोई मैच रद्द हुआ, न्यूजीलैंड का लगातार दूसरा मुकाबला

26 साल के बाद कोई टेस्ट मैच बिना किसी बॉल के रद्द हुआ है। इससे पहले 1998 में ऐसा हुआ था, तब भारत और न्यूजीलैंड के बीच डुनेडिन टेस्ट रद्द हुआ था। न्यूजीलैंड का लगातार दूसरा मुकाबला रद्द हुआ है। अब तक कुल 7 मैच रद्द हो चुके हैं। साल 1890 में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में ऐसा पहली बार हुआ था।

दरी से कवर किया ग्राउंड, पंखे से सुखाया; वॉशरूम के पानी से धोए बर्तन

मैच के दौरान नोएडा स्थित स्टेडियम में बदइंतजामी देखने को मिली। आलम यह था कि शुरुआती दिनों में मैदान को बारिश से बचाने के लिए शादी में उपयोग होने वाली दरी का इस्तेमाल किया गया। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास कुशल मैदानकर्मी भी नहीं थे। ऐसे में मजदूरों को काम पर लगाया गया।

यहां सुपर सोपर तक नहीं थे। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक पंखों से मैदान सुखाने का प्रयास किया गया। बाद में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ से 2 सुपर सोपर मांगे थे। जो मेरठ स्टेडियम से भेजे गए। इतना ही नहीं, स्टेडियम के केटरिंग स्टॉफ को वॉशरूम के पानी से बर्तन धोते देखा गया।