सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स के फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन (पीएमआर) विभाग ने शरीर के निचले भाग के लिए कृत्रिम अंगों का निर्माण शुरू कर दिया है। अंगहीन व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए,इन कृत्रिम अंगों का पहला बैच 3 जुलाई 2024 को एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अजय सिंह ने जरूरतमंद मरीजों को वितरित किया ।


प्रो. सिंह ने विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, “अगर मेरे प्रयासों से उनके जीवन में थोड़ा भी बदलाव आ सकता है, तो यह एक बड़ी उपलब्धि है। मेरा प्रयास होगा कि ऐसे व्ययक्तियों को सशक्त़ बनाकर समाज में उन्हें समुचित स्थाकन दिलाया जा सके।” प्रो. सिंह ने कहा कि दुर्घटना, डायबिटीज, पेरिफेरल वेस्कुकलर बीमारी के कारण लोग अपना अंग गंवा देते हैं। इस तरह के मामलों में 85% ऐसे मामले होते हैं जिसमें शरीर के निचले हिस्सेल को काट कर निकालना पड़ता है। प्रो. सिंह ने एम्स भोपाल द्वारा प्रदान किए गए कृत्रिम अंगों की लागत के बारे में बताते हुए कहा कि बाजार में इसी तरह के कृत्रिम अंगों की कीमत लगभग 15,000 से 20,000 रुपये है, जबकि एम्स भोपाल उन्हें 1,000 रुपये से भी कम में उपलब्ध कराता है। यह पहल समाज के सभी वर्गों के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों को सुलभ बनाने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
एम्स भोपाल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विट्ठल प्रकाश पुरी ने कहा, “इस सुविधा के साथ, हम यहां इलाज करा रहे मरीजों को सशक्त बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कार्यक्रम में संकाय सदस्यों, रेजीडेंट्स, छात्रों और मरीजों के परिवारिक सदस्यों ने भी भाग लिया।