सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: वृद्धजनों की स्वास्थ्य जांच, परामर्श एवं उपचार के लिए विशेष शिविर का आयोजन फंदा विकासखंड स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर मुगलिया छाप में  किया गया। शुक्रवार को शिविर में 208 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसके पूर्व कालापानी में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 300 से अधिक बुजुर्गों की जांच कर स्वास्थ्य परामर्श एवं उपचार दिया गया था।

शिविर में 165 की उच्च रक्तचाप जांच एवं 151 की मधुमेह जांच की गई। 19 लोगों की मोतियाबिंद जांच, 12 लोगों की टीबी जांच एवं 8 की कुष्ठ रोग जांच की गई।  तंबाखू का सेवन करने वाले 48 लोगों की जांच कर प्रत्येक माह फ़ॉलोअप की सलाह दी गई। नाक,कान, गला के 24 एवं दंत रोगों के लिए 28 लोगों की जांच कर उपचार दिया गया। शिविर में 21 आभा आईडी बनाई गई।

शिविर में हकीम सैयद जिया उल हसन शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय, भोपाल द्वारा बुजुर्गों में ओस्टियोआर्थराइटिस, मस्कुलर स्केलेटल इत्यादि बीमारियों की रोकथाम एवं प्रबंधन के लिए जांच कर जानकारी दी गई। इसके साथ ही श्री अन्न्न एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी के माध्यम से इनसे होने वाले फायदों के बारे में बताया गया।  उपचार के साथ साथ दिनचर्या में परिवर्तन की सलाह दी गई है।  सभी जांचें एवं दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध कराई गईं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि वृद्धावस्था में विशेष स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता होती है। इसे देखते हुए जिले में वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। पूर्व में ओल्ड एज होम में वृद्धजनों के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जानकारी के लिए सर्वे भी करवाया जा रहा है ।

स्वास्थ्य शिविर में शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय से हिना कौसर, नसीम खान, एहसान अहमद , स्वास्थ्य विभाग से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सोनल धोटे, ममता शर्मा, सुश्री उमा प्रजापति, सीमा कुशवाहा, भारती परिहार एवं स्थानीय आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सेवाएं दी गईं।