सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: जम्मू-कश्मीर: आर्टिकल 370 हटने के 5 साल पूरे, सुरक्षा में बढ़त

जम्मू-कश्मीर में आज (5 अगस्त) आर्टिकल 370 हटने के पांच साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर राज्य में सुरक्षा को मजबूती से बढ़ावा दिया गया है ताकि आतंकी हमलों के खतरे को नकारा जा सके।

पिछले पाँच साल में जम्मू-कश्मीर में हुए बदलावों को लेकर विभिन्न राजनीतिक पार्टियाँ अपने विरोध और समर्थन को जाहिर कर रही हैं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और अन्य कई नेताओं को हाउस अरेस्ट में रखा गया है और उनकी कार्यालयों को बंद किया गया है।

इस अवस्था में अमरनाथ यात्रा को भी सुरक्षा कारणों के चलते एक दिन के लिए रोक लगा दी गई है। जम्मू के भगवती नगर बेस कैंप से यात्रियों को कश्मीर जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

अलावा, राज्य में स्कूलों को बंद कर दिया गया है और नेताओं को हाउस अरेस्ट में रखा गया है। राज्य में सभी सुरक्षा एजेंसियों को सुरक्षा काफिले की आवाजाही से बचने के लिए निर्देश दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिकल 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर की उन्नति और समृद्धि के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जताई है और वादा किया है कि सरकार आने वाले समय में भी राज्य के विकास में मेहनत करेगी।

इसके विपरीत, कांग्रेस पार्टी ने आज को जम्मू-कश्मीर के लिए ‘ब्लैक डे’ घोषित किया है और कहा है कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ धोखा किया है।

यहाँ तक ​​कि कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी यह आलोचना की है कि आर्टिकल 370 हटाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी और आतंकवादी घटनाएं बढ़ी हैं।

जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को राष्ट्रपति शासन लागू किया गया था और अब तक वहाँ विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं।