सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कोलार रोड एलएन मेडिकल कॉलेज और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने संयुक्त रूप से आपातकालीन चिकित्सा पर एक स्किल मेला वर्कशॉप का आयोजन किया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य चिकित्सा क्षेत्र में आपातकालीन स्थितियों के बेहतर प्रबंधन के लिए चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित करना था।
कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नरेद्र शिवाजी पटेल ने किया। कार्यक्रम के दौरान आपातकाल में दी जाने वाली चिकित्सा की पद्धतियों पर विस्तार से चर्चा की गयी।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री शिवाजी पटेल और विशिष्ठ अतिथि एम्स भोपाल के डायरेक्टर प्रो. अजय सिंह भी उपस्थित रहे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जीवन में किसी भी क्षण में कोई भी स्थिति निर्मित हो सकती है, और यदि समय में पीड़ित व्यक्ति को इलाज मुहैया हो जाता है और जीवन में बचाया जा सकता है। उन्होने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा पद्धति का प्रशिक्षण सामान्य लोगों को भी दिया जाना चाहिये ताकि पीड़ित को समय पर प्रारंभिक ट्रीटमेंट मिल सके और जीवन की रक्षा की सके। वर्कशॉप के दौरान आपातकाल के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान और उनके ट्रीटमेंट की विस्तार से जानकारी दी गयी।
दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं तथा अन्य इमरजेंसी स्थितियों में त्वरित और उचित चिकित्सा सेवा प्रदान करना आवष्यक है। चिकित्सक इस तरह की चिकित्सा सेवा प्रदान कर रोगी के अमूल्य जीवन का संरक्षण कर सकते हैं। मध्यप्रदेष सरकार स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं को सषक्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए चिकितसालयों मे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाकरा चिकित्सकों और संबंधित स्टाफ को उनके उपयोग का प्रषिक्षण भी दिया जा रहा है। इससे आपातकालीन स्थिति में कुषलतापूर्वक इलाज हो रहा है। एल. एन. मेडिकल कॉलेज का यह आयोजन जनोपयोगी है। इस प्रयास के लिए मैं एल. एन. मेडिकल कॉलेज के सभी चिकित्सकों शोधकर्ताओं और आयोजकों की सराहना करता हूँ।
मुझे आशा है कि वर्कशॉप में सम्मिलित वरिष्ठ और अनुभवी चिकित्सकों के प्रशिक्षण से सभी प्रतिभागियों को लाभ होगा एवं आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं को सशक्त बनाने में सहयोग मिलेगा। हम मिलकर मध्यप्रदेश को स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदेश में शीर्ष में ले जाएँगें।
वर्कशॉप में एन.एल मेडीकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सकों को मार्गदर्शन में प्रशिक्षण दिया गया और आपातकालीन चिकित्सा पद्धति के महत्व से रूबरू कराया गया। वर्कशॉप में यह समझाने का भी प्रयास किया गया कि ट्रेन, स्टेशन, बस स्टेंड या फिर भी सार्वजानिक स्थान पर किसी भी व्यक्ति को जरूरत के समय कैसे आपातकालीन चिकित्सा उपलब्ध करायी जा सकती है। कार्यक्रम में एलएनसीटी समूह की वाइस चैयरपर्सन पूनम चौकसे जी और कार्यकारी निदेशक श्री धर्मेन्द्र गुप्ता जी, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग अध्यक्ष प्रो. डॉ. शहताज खान विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान एलएन मेडीकल कालेज के इमरजेंसी विभाग के सीनियर डॉक्टरों ने प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम के दौरान एनएलसीटी यूनिवर्सिटी के कुलगुरू प्रो. नरेद्र कुमार थापक और डॉ नलिनी मिश्रा, डीन, एलएन मेडीकल विशेष रूप से उपस्थित रहे। वर्कशॉप का आयोजन एनएल मेडीकल कॉलेज के इमरजेंसी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सकों के मार्गदर्शन में किया गया।