सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: आंचलिक विज्ञान केंद्र, भोपाल, भारत के पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस को 23 अगस्त, 2024 को धूमधाम से मनाने जा रहा है। इस ऐतिहासिक अवसर पर, केंद्र प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक डॉ. मयंक वाहिया के मुख्य वक्ता के रूप में ‘भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम: अतीत, वर्तमान और भविष्य’ विषय पर एक जनप्रिय विज्ञान व्याख्यान का आयोजन कर रहा है।
टीआईएफआर मुंबई के पूर्व प्रोफेसर डॉ. वाहिया भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण की उल्लेखनीय यात्रा पर विस्तार से प्रकाश डालेंगे और देश के भविष्य की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं के बारे में जानकारी साझा करेंगे। यह कार्यक्रम अंतरिक्ष उत्साही, छात्रों और आम जनता के लिए समान रूप से समृद्ध अनुभव प्रदान करेगा।
कार्यक्रम के एक मुख्य आकर्षण के रूप में, डॉ. वाहिया युवा प्रतिभाओं के साथ बातचीत करेंगे और उन्हें विज्ञान एवं अंतरिक्ष क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण केंद्र के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इसे देख सकें।
आंचलिक विज्ञान केंद्र, भोपाल, मीडिया प्रतिनिधियों को इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को कवर करने और इस ज्ञान साझाकरण के साक्षी बनने के लिए आमंत्रित करता है।