सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मुझे आपको यह बताते हुए हर्ष की अनुभूति हो रही है कि हमारा देश 23 अगस्त 2024 को पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने जा रहा है, जो पिछले साल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसरो के चंद्रयान-3 मिशन के विक्रम लैंडर की सफल सॉफ्ट लैंडिंग को चिह्नित करता है, जिससे उपरान्त भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।
इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए, यह केंद्र, अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (एसएसी), मास्टर कंट्रोल फैसिलिटी (एमसीएफ), इसरो केंद्र, भोपाल के सहयोग से 12 से 13 अगस्त, 2024 तक स्कूल/कॉलेज के छात्रों एवं आम जनता के मध्य निम्नलिखित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।
प्रतियोगिताएँ:
आठवीं से दसवीं कक्षा के स्कूली छात्रों के लिए “चाँद को छूते हुए जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा” विषय पर पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता। पंजीकरण लिंक: www.tinyurl.com/nspd24pm

ग्यारहवीं एवं बारहवीं कक्षा के स्कूली छात्रों के लिए जल रॉकेट प्रतियोगिता।
पंजीकरण लिंक: www.tinyurl.com/nspd24wr

डिप्लोमा/बी.एससी./बी.ई./बी.टेक. छात्रों के लिए “रोवर फॉर द रेड प्लैनेट” विषय पर रोबोटिक्स मिशन प्रतियोगिता।
पंजीकरण लिंक: www.tinyurl.com/nspd24rm
विशेषज्ञ से बातचीत
इसी दौरान वैज्ञानिक से मिलिए कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रतिभागियों को अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद के समूह निदेशक मनीष एम मेहता से बातचीत करने का अवसर मिलेगा। इस कार्यक्रम में श्री मेहता चंद्रयान मिशन विषय पर प्रकाश डालेंगे।
इसके अतिरिक्त, “भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम” विषय पर एक प्रदर्शनी और “2024 तक अंतरिक्ष में आत्मनिर्भर भारत” विषय पर एक पैनल चर्चा का भी आयोजन किया जाएगा। चर्चा के लिए पैनलिस्ट इस प्रकार हैं:

प्रो. अभिरूप दत्ता, प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष, खगोल विज्ञान, खगोल भौतिकी एवं अंतरिक्ष इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी, इंदौर।
श्री उमेश कुमार, निदेशक, नेहरू विज्ञान केंद्र, मुंबई
श्री मनीष एम मेहता, समूह निदेशक, अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद
श्री शैलेंद्र कुमार, समूह निदेशक, अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र, अहमदाबाद
प्रो. सविता नेमा, प्रोफेसर, विद्युत इंजीनियरिंग विभाग, एमएएनआईटी, भोपाल
श्री साकेत सिंह कौरव, क्यूरेटर ‘ई’ एवं परियोजना समन्वयक, आरएससी, भोपाल