सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: ई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका में अपने नए मिशन की शुरुआत की है। इसी दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की चार दिन तक चली मीटिंग भी संपन्न हुई, जिसमें 108 सदस्य देशों ने हिस्सा लिया। इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें तीन प्रमुख निर्णय खास रहे।

अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप घाटे का सौदा
खबर है कि अमेरिका में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप ICC के लिए घाटे का सौदा साबित हुआ। बजट से अधिक खर्च होने के कारण यह निर्णय लिया गया कि इस मामले की समीक्षा के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की जाए। इसमें रॉजर त्वोसे, लॉसन नाइडू और इमरान ख्वाजा शामिल हैं, जो साल के आखिर तक अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद ही घाटे को लेकर सही निर्णय लिया जा सकेगा।

अमेरिका और चिली क्रिकेट बोर्ड को नोटिस
आईसीसी की मीटिंग में अमेरिका और चिली क्रिकेट बोर्ड को नोटिस जारी करने का फैसला भी लिया गया। आईसीसी के सदस्यता मानदंडों पर खरे नहीं उतरने के कारण यह नोटिस जारी किया गया। हालांकि, दोनों बोर्ड को सुधार के लिए 12 महीने का समय दिया गया है। इस अवधि में सुधार न करने पर सदस्यता रद्द हो सकती है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप में बढ़ी टीमों की संख्या
मीटिंग में महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाने का निर्णय भी लिया गया। 2030 के संस्करण से कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। 2026 के संस्करण में 12 टीमें और अगले वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके लिए 31 अक्टूबर 2024 क्वालिफाई करने की अंतिम तारीख रखी गई है।

चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर जय शाह से नहीं हुई बात
आईसीसी की मीटिंग में यह उम्मीद जताई जा रही थी कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चेयरमैन मोहसिन नकवी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर BCCI सचिव जय शाह से चर्चा करेंगे। लेकिन, यह अटकलें ही रह गईं और इस पर कोई बातचीत नहीं हुई। पाकिस्तान में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए 6 टीमों ने तो सहमति दे दी है, लेकिन भारतीय टीम के जाने को लेकर स्थिति साफ नहीं है।

इस मीटिंग में चैम्पियंस ट्रॉफी को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई, केवल टूर्नामेंट का बजट पास किया गया।

आईसीसी मीटिंग: चैम्पियंस ट्रॉफी पर पाकिस्तान को झटका, जय शाह से नहीं हुई कोई चर्चा