सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्यप्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश हेतु हुई परीक्षा के परिणाम बुधवार को घोषित किए गए। इन परीक्षा परिणामों में ‘परिवार’ संस्था द्वारा मध्यप्रदेश के 16 जिलों में संचालित सेवा कुटीरों में अध्ययनरत 650 से भी अधिक आदिवासी बच्चों का चयन हुआ है।

ये बच्चे इन जिलों के एकलव्य विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर तथा आदर्श विद्यालयों में रहकर आगे की पढ़ाई करेंगे। परिवार संस्था के द्वारा इन बच्चों को इस प्रवेश परीक्षा के लिए विशेष रूप से तैयारी करवाई गई तथा परीक्षा के लिए आवेदन करने से लेकर परीक्षा देने तक बच्चों तथा उनके परिजनों का सहयोग किया गया। संस्था द्वारा इन चयनित बच्चों के सम्बंधित विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करवाने तथा विद्यालय जाकर प्रवेश सुनिश्चित करने का कार्य आरम्भ कर दिया गया है। इससे पहले मार्च के अंत में घोषित हुए जवाहर नवोदय विद्यालय के परीक्षा परिणामों में भी संस्था के माध्यम से 42 बच्चे चयनित हुए थे।
उल्लेखनीय है कि परिवार (www.parivaar.org) एक समाजसेवी संस्था है, जिसकी स्थापना आईआईटी-आईआईएम से शिक्षित विनायक लोहानी द्वारा वर्ष 2003 में की गई थी। संस्था द्वारा मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में शिक्षा, पोषण तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। संस्था द्वारा प्रदेश के 709 गाँवों में सेवा कुटीर के माध्यम से 50 हजार से भी अधिक बच्चों को निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा पोषणयुक्त आहार दिया जा रहा है। संस्था द्वारा 24 जिलों के जरूरतमंद क्षेत्रों में 95 निशुल्क एम्बुलेंस तथा 8 जिलों में 17 निशुल्क मोबाइल मेडिकल क्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं तथा नेत्र शिविर के माध्यम से लोगों की आँखों के निशुल्क ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं।