सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपनी गेंदबाजी से इतिहास रच दिया है। 21 साल से कम उम्र में घरेलू पिच पर एक पारी में 5 विकेट लेने वाले बशीर पहले अंग्रेज़ गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 11.1 ओवर में सिर्फ 41 रन देकर वेस्टइंडीज के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जिससे मेहमान टीम सिर्फ 143 रनों पर सिमट गई और इंग्लैंड ने 241 रनों से यह मुकाबला जीत लिया।

शोएब बशीर ने ट्रेंट ब्रिज में 18 साल बाद मुथैया मुरलीधरन के बाद 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। मुरलीधरन ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 70 रन देकर 8 विकेट लिए थे। बशीर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज की टीम को धराशायी कर दिया और इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ओली पोप के शतक की बदौलत 416 रन बनाए थे। इसके जवाब में कावेम हॉज की सेंचुरी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 457 रन बनाकर मेजबानों पर 41 रनों की लीड ले ली थी। बशीर को इस पारी में 25 ओवर में 2 ही विकेट मिले थे।

इसके बाद, इंग्लैंड ने जो रूट और हैरी ब्रूक के शतकों के दम पर 452 रन बनाए और वेस्टइंडीज के सामने 385 रनों का लक्ष्य रखा। विशाल लक्ष्य के सामने वेस्टइंडीज की टीम 143 रनों पर ही ढेर हो गई और इंग्लैंड ने 241 रनों के अंतर से जीत दर्ज की।

वेस्टइंडीज के लिए यह एक और निराशाजनक प्रदर्शन रहा, क्योंकि वे साल 2000 के बाद से इंग्लैंड में लगातार 8वीं सीरीज हार चुके हैं। मेहमान टीम ने इंग्लिश धरती पर आखिरी टेस्ट सीरीज 1988 में जीती थी।

शोएब बशीर की इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने इंग्लैंड के क्रिकेट प्रेमियों में नई उम्मीद जगाई है और उनकी भविष्य की संभावनाओं को और भी रोशन कर दिया है।