सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल : 1 अक्टूबर 2012, टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज आमने-सामने थीं। वेस्टइंडीज ने सुपर ओवर में एक तरफा जीत रही न्यूजीलैंड को हराया और फिर आगे जाकर सीजन की चैंपियन बनी। गुरुवार को यही दोनों टीमें अपने दूसरा टी-20 वर्ल्ड कप मैच सुबह 6 बजे त्रिनिदाद में खेलेंगी।

12 साल पहले हुए उस मुकाबले में श्रीलंका के पल्लेकेले स्टेडियम पर वेस्टइंडीज दूसरे ओवर से ही विकेट गंवाती चली गई और 3 गेंद बाकी रहते 139 रन पर ही बिखर गई। डग ब्रेसवेल और टिम सऊदी 3-3 विकेट लेने में कामयाब रहे।

जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रॉब निकोल 3 रन पर ही चलते बने। सुनील नरेन की फिरकी के सामने चौथे नंबर पर आए रॉस टेलर ने मैच की कमान संभाली और 62 रन की कप्तानी पारी खेली। आखिरी ओवर में 14 रन की दरकार थी। लेकिन, वेस्टइंडीज के मार्लन सैमुअल्स सेट बल्लेबाज टेलर के सामने गेंदबाजी करने आए।

आखिरी बॉल पर चाहिए थे 2 रन, लेकिन डेरन स्मिथ ब्रेसवेल को रनआउट कर मैच सुपर ओवर में ले गए। सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने 18 रन का टारगेट दिया और एक बार फिर सैमुअल्स ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता दिया।

दोनों टीमों के इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स से पहले मैच डीटेल्स…

मैच नंबर-26, वेस्टइंडीज Vs न्यूजीलैंड

13 जून, ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी, त्रिनिदाद

टॉस- 5:30 AM, मैच स्टार्ट- 6:00 AM

न्यूजीलैंड का पलड़ा एक तरफा भारी

पिछली भिड़ंतः मैच वेस्ट इंडीज ने जीता, लेकिन सीरीज न्यूजीलैंड

दोनों के बीच आखिरी मुकाबला 2022 में हुआ था। न्यूजीलैंड तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलने वेस्टइंडीज गई थी। किंग्सटन में हुए इस मुकाबले सीरीज के आखिरी मैच में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट खोकर 145 रन का टारगेट दिया था। जवाब में विंडीज के ब्रूक्स और ब्रैंडन किंग ने 102 रन की साझेदारी कर 8 विकेट से आसान जीत दर्ज की थी। हालांकि, सीरीज 2-1 से न्यूजीलैंड के नाम रही था।

वेस्टइंडीज के पूरन टी-20 के टॉप स्कोरर

न्यूजीलैंड

केन विलियमसन- न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन एक्टिव खिलाड़ियों में टॉपस्कोरर हैं। उन्होंने 90 मैच में 2556 रन बनाए हैं। इस साल हुए तीन मुकाबलों में उन्होंने 92 रन बनाए हैं।

लॉकी फर्ग्यूसन – तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में मोहम्मद नबी का विकेट लिया था। वह अभी तक 39 मुकाबलों में 7.50 की इकोनॉमी से गेंदबाजी कर 55 विकेट झटके हैं।

वेस्टइंडीज

आंद्रे रसेल – वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने कुल 77 मुकाबलों में रन बनाए हैं। वहीं, गेंद से भी रसेल ने कुल 52 विकेट लिए हैं।

अकील होसेन- अकील होसेन टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की ओर से 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने कुल 52 मुकाबलों में 7.50 की इकोनॉमी से गेंदबाजी कर 46 विकेट लिए हैं।