सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल : साउथ अफ्रीका में सिरिल रामफोसा लगातार दूसरी बार देश के राष्ट्रपति बन गए हैं। BBC न्यूज के मुताबिक, रामफोसा की अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पार्टी (ANC) ने सरकार बनाने के लिए सबसे बड़े विपक्षी दल डेमोक्रेटिक अलायंस (DA) के साथ गठबंधन किया है। इसी के साथ गठबंधन सरकार के पास अब संसद में 400 में से 283 सीटें हैं।

इसी के साथ पिछले 30 साल में यह पहली बार है जब नेल्सन मंडेला की बनाई ANC पार्टी ने देश में गठबंधन की सरकार बनाई है। दरअसल, साउथ अफ्रीका में 29 मई को आम चुनाव हुए थे। इसमें नेल्सन मंडेला की पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस को सबसे अधिक 40% वोट हासिल हुए, लेकिन वह बहुमत से चूक गई। वहीं ANC की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी पार्टी DA को 22% वोट मिले।

राष्ट्रपति बोले- देश में नए युग की शुरुआत

गठबंधन की घोषणा के बाद राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा, “दूसरी बार देश की सेवा का मौका मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है। एक-दूसरे का विरोध करने वाले दलों ने आज साथ आकर सरकार का गठन किया है। यह साउथ अफ्रीका में एक नए युग की शुरुआत है।”

चुनाव में बहुमत न मिलने के बाद पिछले 2 हफ्तों से ANC गठबंधन की कोशिश में जुटी हुई थी। इसके बाद शुक्रवार को देश के 2 सबसे बड़े दलों ने साथ आकर सरकार बनाने की घोषणा की। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 30 साल से साउथ अफ्रीका में अजेय रही ANC पार्टी की हार की वजह देश में बढ़ती गरीबी, अपराध, भ्रष्टाचार और असमानता को माना जा रहा है।

देश की सरकार में DA पार्टी की एंट्री को एक अहम बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। DA लंबे समय से मंडेला की पार्टी की तरफ से अश्वेतों को सशक्त करने के लिए लागू कई नीतियों के विरोध में रही है। उनका कहना है कि इन पॉलिसीज से अश्वेत समुदाय नहीं बल्कि राजनेताओं को फायदा मिलता है। साउथ अफ्रीका के नागरिकों का विकास सुशासन और मजबूत अर्थव्यवस्था से होगा।