सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पहले 100 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव भी उपस्थित थीं। शाह ने अपनी प्रस्तुति में सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और आगामी योजनाओं के बारे में बताया।

एक देश-एक चुनाव की योजना:

अमित शाह ने बताया, “हमने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 15 लाख करोड़ की योजनाएं शुरू कीं, टैक्स राहत दी और किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ रुपए पहुंचाए। इसके साथ ही हम एक देश-एक चुनाव लागू करने की योजना बना रहे हैं।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यह योजना चुनाव प्रक्रिया को सरल बनाने और राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है।

मणिपुर में शांति प्रयास:

शाह ने यह भी घोषणा की कि मणिपुर में शांति स्थापित करने के लिए मैतेई और कुकी दोनों समुदायों से बातचीत जारी है। उन्होंने कहा, “हमने समस्या की जड़ को समझने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर 30 किलोमीटर तक बाड़ लगाने का काम शुरू कर दिया है। पूरी 1500 किलोमीटर बॉर्डर पर बाड़ लगाने के लिए बजट मंजूर कर दिया गया है। इसके अलावा, घुसपैठ रोकने के लिए भारत-म्यांमार के बीच हुए समझौते को रद्द कर दिया गया है। अब केवल वीजा के जरिए ही एंट्री संभव होगी।”

आर्थिक उपलब्धियाँ:

शाह ने बताया, “मंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने इकोनॉमी को 14 पैमानों पर मजबूत किया है। आज इकोनॉमी में रीढ़ दिखाई देती है। हमने मेक इन इंडिया को वैश्विक स्तर पर स्थापित किया है और डिजिटल इंडिया को कई देशों द्वारा अपनाया जा रहा है। बैंकिंग के 13 पैरामीटर्स में हम अग्रणी हैं और अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत का भविष्य उज्ज्वल है।”

गरीबों और महिलाओं के लिए योजनाएँ:

शाह ने गरीबों और महिलाओं के लिए चल रही योजनाओं पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “हमने 10 साल में गरीबों को घर, शौचालय, गैस, पानी, बिजली, 5 किलो अनाज और 5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की हैं। आगामी चुनाव में कोई भी व्यक्ति बिना घर के नहीं रहेगा।”

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर:

युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपए के पीएम पैकेज की घोषणा की गई है, जिसके तहत 5 साल में 4 करोड़ 10 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा। इसके तहत 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के मौके, भत्ते और एकमुश्त सहायता राशि दी जाएगी। केंद्र सरकार ने कई हजार नियुक्तियों का भी ऐलान किया है।

शराब नीति केस और चुनाव तैयारी:

शराब नीति केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद, केजरीवाल ने 15 सितंबर को मुख्यमंत्री पद छोड़ने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, “अब जनता तय करे कि मैं ईमानदार हूं या बेईमान। जनता ने दाग धोया और विधानसभा चुनाव जीता तो फिर से कुर्सी पर बैठूंगा।” शाह ने इस दौरान सरकार की स्थिरता और राजनीतिक माहौल में आए बदलावों की भी चर्चा की।

शाह की उपलब्धियाँ:

शाह ने गिनाईं, “सरकार ने शिक्षा में पुरातन प्रणाली को समाहित कर नई शिक्षा नीति लायी है। मेक इन इंडिया अब पूरी दुनिया में उत्पादन का सबसे चहेता केंद्र है। हमने बासमती चावल से MSP को हटा दिया है और प्याज पर एक्सपोर्ट ड्यूटी 40% से घटाकर 20% कर दी है।” उन्होंने भारत की अंतरिक्ष क्षमताओं और विदेश नीति में मजबूती लाने के अपने प्रयासों की भी सराहना की।

समाप्ति:

गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार की 100 दिनों की उपलब्धियों को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए आगामी योजनाओं और नीतियों पर भी जोर दिया। मणिपुर में शांति स्थापना के प्रयासों से लेकर आर्थिक सुधारों तक, शाह ने सरकार की समग्र प्रगति को उजागर किया।

सम्बंधित खबरें:

  • मोदी@74: नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर उनके जीवन के अनसुने किस्से।
  • इमरजेंसी में मोदी: मोदी के संघर्षमय सफर की कहानी।
  • शराब नीति केस की प्रगति: सुप्रीम कोर्ट में शराब नीति केस की नवीनतम स्थिति।
  • दिल्ली विधानसभा सत्र: आगामी विधानसभा सत्र में उठाए जाने वाले प्रमुख मुद्दे।